Tennis: सेरेना का स्‍कैच बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट निशाने पर, जेके रोलिंग ने की आलोचना

यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के 'हेराल्ड सन' समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना विलियम्‍स को अमेरिकी ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. पिछले शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में अंपायर के साथ सेरेना की तीखी बहस ने टेनिस जगह को हिला दिया था.

Updated: September 11,2018
मार्क नाइट का यह कार्टून 'हेराल्ड सन' अखबार में प्रकाशित हुआ था (AFP फोटो)©

सिडनी:

एक ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट को टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स का कार्टून बनाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. हैरी पाेटर की लेखिका जेके रोलिंग ने ‘नस्ली और लिंगभेद’ से भरा करार दिया है.  मार्क नाइट का यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के 'हेराल्ड सन' समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना विलियम्‍स को अमेरिकी ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. पिछले शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में अंपायर के साथ सेरेना की तीखी बहस ने टेनिस जगह को हिला दिया था. सेरेना को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया और उन पर 17000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया. इस खिलाड़ी ने पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिए दोहरे मापदंड का आरोप लगाया.

शनिवार को अमेरिकी ओपन का फाइनल मुकाबला सेरेना विलियम्‍स और जापान की नाओमी ओसाका के बीच हुआ था. इस दौरान अमेरिकी खिलाड़ी सेना का अम्‍पायर कार्लोस रामोस से विवाद हुआ था. फाइनल में 20 साल की ओसाका ने खिताबी मुकाबले में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की. इस दौरान सेरेना को दूसरे सेट में अंपायर कार्लोस रामोस ने बॉक्स से कोचिंग लेने के कारण चेतावनी दी. सेरेना को तीन चेतावनी दी गईं जिसके बाद उन्होंने गुस्से में अपशब्द कहे और चेयर अंपायर को 'चोर' तक कह डाला था.

वीडियो: सेरेना ने बहन वीनस को हराकर जीता 23वां ग्रैंडस्‍लैम

इसी तरह वर्ष 2011 में अमेरिकी ओपन के फाइनल में सांमथा स्टोसुर के खिलाफ मुकाबले में चेयर अंपायर इवा असदेराकी ने सेरेना को चेतावनी दी क्योंकि वह प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को बॉल तक पहुंचने से पहले ‘कम ऑन’ कहकर बाधा डाल रही थीं. सेरेना को लगा कि 2009 में क्लाइस्टर्स के खिलाफ असदेराकी ही चेयर अंपायर थीं और गुस्से में इस अमेरिकी खिलाड़ी ने चेंजओवर के दौरान उनके खिलाफ अपशब्द कहना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा, ‘अगर तुम मुझे कभी हॉल में चलते हुए देखो तो मेरी ओर मत देखना.’ उन्होंने कहा, ‘तुम आपे में नहीं हो. पूरी तरह से आपे से बाहर हो. तुम नफरत करती हो, तुम अंदर से अच्छी नहीं हो. कौन इस तरह की चीज करता है? और मैं कभी शिकायत नहीं करती. कितनी ‘लूजर’ हो तुम. तुम आचार संहिता का उल्लघंन कह रही हो क्योंकि मैंने खुद को व्यक्त किया? ’(इनपुट: एजेंसी)


Advertisement

Advertisement