श्रीलंका के खिलाफ महिला वनडे मैच में भारत की मिताली राज ने बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड...

मिताली राज ने वर्ष 2002 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. पहला इंटरनेशनल मैच उन्‍होंने टेस्‍ट के रूप में इंग्‍लैंड के खिलाफ जनवरी 2002 में खेला खेला था. 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्‍ट, 195 वनडे और 77 टी20 मैच खेल चुकी हैं.

Updated: September 12,2018

कोलंबो:

भारत और श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम के बीच मंगलवार को खेले गए वनडे मैच में भारत की मिताली राज ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. हालांकि भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज की 'धूम' के चलते उनकी इस उपलब्धि को मीडिया में उतना कवरेज नहीं मिला जिसका वह हकदार थी. महिला वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्‍तान मिताली राज का यह 118वां मैच था, इसके साथ ही वे इंग्‍लैंड की चार्लोटे एडवर्ड्स (117 वनडे ) को पीछे छोड़कर सबसे ज्‍यादा वनडे मैचों में कप्‍तानी करने वाली खिलाड़ी बन गई है. महिला वनडे मैचों में कप्‍तानी के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया की बेलिंडा क्‍लार्क तीसरे स्‍थान पर हैं. उन्‍होंने 101 मैचों में अपने देश की टीम की कप्‍तानी की है.  न्‍यूजीलैंड की सूजी बेट्स इस सूची में चौथे (76 वनडे) और वेस्‍टइंडीज की मेरिसा एग्‍युलिएरा (74 वनडे) पांचवें स्‍थान पर हैं.

गौरतलब है कि मिताली राज ने वर्ष 2002 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था.  पहला इंटरनेशनल मैच उन्‍होंने टेस्‍ट के रूप में इंग्‍लैंड के खिलाफ जनवरी 2002 में खेला खेला था. 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्‍ट, 195 वनडे और 77 टी20 मैच खेल चुकी हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में 663, वनडे में 6373, और टी20 इंटरनेशनल में 2123 रन उनके नाम पर दर्ज हैं.  टेस्‍ट क्रिकेट में मिताली ने एक शतक बनाया है जबकि वनडे में वे छह शतक बना चुकी हैं. 214 रन टेस्‍ट क्रिकेट में मिताली का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.

मिताली के लिए खास उपलब्धि वाला यह मैच भारतीय टीम के लिए सफलता से भरा रहा था. कोलंबो में कल खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी.  पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इस मैच में श्रीलंका की टीम महज 98 रन बनाकर आउट हो गई थी. जवाब में भारतीय टीम ने महज एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था. भारत की इस जीत में ओपनर स्‍मृति मंधाना ने 73 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. इस मैच में गेंदबाजी में भारत की मानसी जोशी ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे.



Advertisement

Advertisement